HPCU : पीएचडी में दाखिले के लिए 645 अभ्यर्थी कल देंगे परीक्षा #
September 16th, 2023 | Post by :- | 12 Views

धर्मशाला : हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय में पीएचडी में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 17 सितम्बर को किया जाएगा। यह परीक्षा धर्मशाला में होगी। परीक्षा का समय सुबह 10 से 12 तक रहेगा। करीब 645 अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। केंद्रीय विश्वविद्यालय ने भी परीक्षा के सफल संचालन के लिए तैयारियां कर ली हैं। जानकारी के मुताबिक केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न विभागों में 228 सीटें भरी जानी हैं। प्रवेश परीक्षा के लिए 907 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया था, जिसमें जेआरएफ क्लीयर अभ्यर्थी भी शामिल हैं।

जेआरएफ क्लीयर अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा से छूट रहेगी जिस कारण करीब 645 अभ्यर्थी ही परीक्षा देंगे। परीक्षा का परिणाम 25 सितम्बर को घोषित किया जाएगा। पीएचडी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए 2 स्टेज प्रोसैस अपनाया जाएगा। पहले प्रोसैस में प्रवेश परीक्षा को उत्तीर्ण करना रहेगा। उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थी दूसरे प्रोसैस में जाएंगे। यहां पर साक्षात्कार, वाइवा सहित अन्य गतिविधियों में शामिल होंगे। प्रवेश परीक्षा के लिए सिलेबस में 50 फीसदी रिसर्च मैथर्डलॉजी और 50 फीसदी संबंधित विषय का होगा। उधर, केंद्रीय विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डाॅ. सुमन शर्मा ने कहा कि रविवार को पीएचडी प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जेआरएफ क्लीयर अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा से छूट रहेगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।