दवाई से लेकर ऑप्रेशन तक मरीज की हर सहायता करेगी सर्व कल्याणकारी संस्था : अभिषेक राणा #
September 12th, 2023 | Post by :- | 11 Views

सुजानपुर : सर्व कल्याणकारी संस्था द्वारा हमीरपुर के टौणीदेवी क्षेत्र में 41वां नि:शुल्क चिकित्सा शिविर लगाया जा रहा है। संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष अभिषेक राणा ने बताया कि आजकल नेत्र रोग अत्यधिक तेजी से फैल रहे हैं और इन दिनों प्राकृतिक आपदाओं व बारिश इत्यादि की वजह से प्रदेशवासी नेत्र रोग से जूझ रहे हैं। सुदूर क्षेत्रों में रहने के कारण इलाज न मिलने से क्षेत्र वासियों को पीजीआई चंडीगढ़ का रुख करना पड़ता है।

उन्होंने विडंबना जाहिर करते हुए कहा कि एक सक्षम इंसान तो इतनी दूर जाकर अपना इलाज करवा लेता है लेकिन हमारे कुछ भाई-बहन ऐसे भी हैं, जो चंडीगढ़ जैसे शहर में जाकर इलाज का खर्चा नहीं उठा पाते क्योंकि हिमाचल से चंडीगढ़ जाने का खर्चा, रहना, खाना और यदि डॉक्टर ने ऑप्रेशन बता दिया तो उसका खर्च वहन करने में हर कोई समर्थ नहीं होता। इसी को ध्यान में रखते हुए संस्था ने टौणीदेवी क्षेत्र में 17 सितम्बर को एक मेडिकल कैंप लगाने का निर्णय लिया है। पीजीआई के 10 से 12 दिग्गज डॉक्टर जोकि नेत्र विशेषज्ञ हैं, उन्हें यहां पर बुलाया गया है। आसपास के लगते क्षेत्रों के लोग भी इसका भरपूर फायदा उठा सकते हैं। अब पीजीआई चंडीगढ़ ही हमारे क्षेत्र में आ रहा है, जहां पर प्रदेश का कोई भी मरीज आकर अपना इलाज करवा सकता है, जोकि पूरी तरह से नि:शुल्क रहेगा।

अभिषेक ने बताया कि यदि डॉक्टर किसी मरीज को ऑप्रेशन की सलाह देते हैं, तो उन्हें न केवल चंडीगढ़ संस्था के खर्चे पर ले जाया जाएगा बल्कि एक हफ्ते के भीतर उनका इलाज शुरू करवा दिया जाएगा और दवाइयां, ऑप्रेशन, रहना-खाना तथा आने-जाने का सारा खर्चा संस्था वहन करेगी। उन्होंने सभी से निवेदन करते हुए कहा कि 17 सितम्बर को इस कैंप में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। उन्होंने बताया कि कैंप सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगा और पंजीकरण सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगा। इसलिए न केवल खुद आएं, बल्कि दूसरे लोग जो नेत्र रोग से जूझ रहे हैं, उन्हें भी इस कैंप में आमंत्रित करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।