Kalka Shimla Rail Track: मरम्मत शुरू, 5 सितंबर तक बहाल हो सकता है कालका-शिमला रेल ट्रैक
August 25th, 2023 | Post by :- | 6 Views

विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक को 5 सितंबर तक बहाल करने का दावा रेलवे बोर्ड ने किया है। बरसात से हुए नुकसान को देखने के लिए रेलवे बोर्ड के उच्चाधिकारियों की टीम भी ट्रैक का मुआयना कर चुकी है। कई जगहों में कार्य को शुरू करवा दिया गया है।

जबकि, कंडाघाट से शिमला के बीच भी ट्रैक से पेड़ और मलबा हटाने का कार्य शुरू हो गया है। मौसम साफ रहा तो कालका से सोलन के बीच पांच सितंबर के तक रेलवे बोर्ड ट्रेन चलाने का दावा कर रहा है। पहली बार ऐसा हुआ है बरसात में ट्रैक को भी करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है और सभी ट्रेनें रद्द की गई हैं। वर्तमान में ट्रैक पूरी तरह से प्रभावित है।

बोर्ड ने ठेकेदारों को तेजी से कार्य करने के भी निर्देश दिए हैं। वहीं तकनीकी टीमें भी कार्य का निरीक्षण कर रही है। बारिश के बाद कई जगहों में ट्रैक पर लगे डंगें टूट गए हैं। टकसाल से धर्मपुर रेलवे स्टेशन के बीच भी कई जगह लाइन के नीचे बने नाले टूट गए हैं। इससे यहां पर ट्रैक हवा में लटक गया है।

बारिश के कारण ट्रैक को काफी नुकसान हुआ है। उच्चाधिकारियों की टीम भी मुआयना कर चुकी है। अब ट्रैक को बहाल करने का कार्य भी शुरू हो गया है। मौसम साफ रहता है तो जल्द कार्य पूरा कर लिया जाएगा। -हरि मोहन, सीनियर डीसीएम, रेल मंडल, अंबाला।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।