बारालाचा दर्रे में आठ इंच बर्फबारी होने से मनाली लेह मार्ग बंद #news4
September 21st, 2022 | Post by :- | 120 Views

मनाली : मनाली लेह मार्ग के दर्रों में सुबह से बर्फबारी हो रही है। बारालाचा और तंगलंगला दर्रे में आठ से दस इंच बर्फबारी हो चुकी है जबकि क्रम जारी है। हालांकि सुबह के समय लेह की ओर से वाहन मनाली आए लेकिन दोपहर बाद दर्रे में वाहनों की आवाजाही पूर्ण रूप से ठप्‍प हो गई। मौसम के हालात को देखते हुए लाहुल स्पीति प्रशासन सतर्क हो गया ओर लेह जा रहे वाहनों को दारचा में रोक दिया। प्रशासन ने अधिसूचना जारी कर मार्ग पर्यटकों के लिए बंद कर दिया। सभी पर्यटकों को दारचा चैक पोस्ट में रोक दिया है। बारालाचा दर्रे सहित जांस्कर व शिंकुला की ओर जाने वाले पर्यटकों को भी दारचा में रोक दिया। शिंकुला दर्रे में भी गत रात से भारी बर्फबारी हो रही है जिससे जांस्कर घाटी का पददुम मार्ग भी बंद हो गया है।

लाहुल स्पीति प्रशासन ने मौसम के तेवरों को देखते हुए मंगलवार को ही ट्रेकिंग पर रोक लगा दी थी। वाहन चालक संजू, नरेंद्र व विक्रम ने बताया कि मनाली लेह मार्ग के सभी उंचाई वाले दर्रों में बर्फबारी हो रही है। उन्होंने बताया कि बारालाचा दर्रे में आठ से दस फीट बर्फ गिरी है। दूसरी ओर रोहतांग दर्रे में भी बर्फ के फाहे गिर रहे हैं। दर्रों में आधा फीट हिमपात हुआ है। लाहुल सहित मनाली की सभी उंची चोटियों में बर्फबारी हुई है। उपायुक्त लाहुल स्पीति सुमित खिमटा ने बताया कि लाहुल घाटी में भारी बर्फबारी के कारण मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-003) बारालाचा टाप के पास बर्फबारी से बंद हो गया है।  उन्होंने बताया कि दर्रों पर हो रही बर्फबारी को देखते हुए मनाली लेह व दारचा शिंकुला पददुम मार्ग वाहनों के लिए बंद कर दिया है। उन्होंने बताया कि इन मार्गों पर वाहनों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।