देश की संसद में होगा ‘प्राइड लोकसभा’ कार्यक्रम, देशभर से 25 युवा लेंगे भाग; ये है रजिस्ट्रेशन का पूरा प्रोसेस #
September 11th, 2023 | Post by :- | 11 Views

कुल्लू : Pride Lok Sabha Program दो अक्टूबर को महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिवस की स्मृति में भारत की संसद में ‘प्राइड लोकसभा’ नामक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसमें देशभर से 25 युवाओं को भाग लेने का अवसर मिलेगा। नेहरू युवा केंद्र कुल्लू की जिला युवा अधिकारी सोनिका चंद्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री के साथ एक युवा संवाद का अवसर भी मिल सकता है। प्रतिभागियों को संसद के केंद्रीय सभागार में विभिन्न विषयों पर अपने विचार रखने का मौका मिलेगा।

इस कार्यक्रम का विषय ‘लाल बहादुर शास्त्री- अमृतकाल में उनके जीवन के सबक और विरासत रहेगा’। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए एक युवा प्रतिभागी का चयन हिमाचल प्रदेश से भी होना है। इस कार्यक्रम में प्रतिभागी की आयु एक अक्टूबर 2023 को 18 से 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए एवं प्रतिभागी कुल्लू जिले का मूल निवासी होना आवश्यक है।

जिला स्तर पर होगा चयन प्रक्रिया का आयोजन

उन्होंने बताया कि सर्वप्रथम चयन प्रक्रिया जिला स्तर पर आयोजित की जाएगी। प्रतिभागियों के संख्यानुसार निर्णय लेकर ऑनलाइन या लाइव समिति के समक्ष भाषण प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। जिसका विषय ‘लाल बहादुर शास्त्री अमृतकाल में उनके जीवन से सबक एवं विरासत रहेगा’। भाषण का समय तीन मिनट रहेगा एवं तीन सदस्यों के निर्णायक मंडल द्वारा जज किया जाएगा।

राज्य स्तर पर सेलेक्शन के बाद मिलेगा मौका

सोनिका चंद्रा ने बताया कि निर्णायक मंडल द्वारा किया गया निर्णय ही अंतिम होगा। जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाला प्रतिभागी राज्य स्तर पर भाग लेगा। राज्य स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन वर्चुअल माध्यम से किया जाएगा एवं राज्य स्तर पर प्रथम आने वाले प्रतिभागी की भाषण की वीडियो राष्ट्रीय स्तर के चयन के लिए नेहरू युवा केंद्र संगठन, युवा मामले विभाग भारत सरकार के मुख्यालय भेजी जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।