गूगल से पैसे कैसे कमाए Google Se Paise Kaise Kamaye #
September 18th, 2023 | Post by :- | 16 Views

आपके दिमाग में भी यह सवाल आता होगा की Google Se Paise Kaise Kamaye तो आपके इस सवाल का जवाब नीचे इस पोस्ट में मिल जाएगा। क्योंकि आज हम आपको अपने इस पोस्ट में गूगल से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताएंगे। गूगल की सबसे अच्छी बात यह है कि इसका उपयोग करके हर उम्र का इंसान घर बैठे ही पैसे कमा सकता है। आज के समय में दुनिया भर के कई सारे लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से गूगल पर आसानी से महीनों के लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। अगर आप मेहनत करते हैं तो आप भी लाखों करोड़ों रुपया कमा सकते हैं। यदि आप लाखों करोड़ों रुपए नहीं कमा सकते, तो आप कम से कम हजारों रुपए तो आराम से कमा सकते हैं।

आइए जानते हैं ऑनलाइन गूगल से पैसे कैसे कमाएं? के बारे में विस्तार से। हम आपको गूगल से पैसे कमाने का सहीं और सभी तरीके बताएंगे। हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप बिना धोखाधड़ी करके नियमों के मुताबिक कैसे गूगल से पैसे कमा सकते हैं।

क्या गूगल से पैसे कमाए जा सकते हैं: गूगल एक ऐसा डिजिटल प्लेटफार्म है, जो दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाता है। इसके जरिए आप आसानी से घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं। गूगल से आप कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि गूगल से पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करना होता है। फ्री में आप आसानी से हर महीने अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। गूगल से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जिनके बारे में हमने आपको नीचे विस्तार से बताया है। Google पर प्रति सेकंड 80000 से भी अधिक सर्चिंग होती है। पिछले साल गूगल ने लगभग $ 280 Billion यानी भारतीय रुपयों में 21 लाख करोड़ रुपए के आसपास कमाए हैं।

Blogging करके पैसे कमाए

इस समय Google से पैसे कमाने का सबसे सही तरीका ब्लॉगिंग है। Blogging का मतलब है कि अपनी किसी स्किल (Skill) को एक डिजिटल डायरी के रूप में इंटरनेट पर शेयर करना। लोग गूगल पर ब्लॉकिंग करके हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं। अगर आप भी ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले blogger.com पर अपना अकाउंट बना लें। इसके बाद आप अपनी skill के अनुसार niche का चयन करना है। niche का मतलब कैटेगरी है। अकाउंट पर आप अपने आर्टिकल या लेख लिखकर अपलोड करेंगे।

अगर आप में लेख लिखने की अच्छी स्किल्स है तो आप इस तरीके को अपनाकर हर महीने हजारों नहीं बल्कि लाखों करोड़ों रुपए भी आसानी से कमा सकते हैं। वर्तमान समय में बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर है जो हर महीने लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। अगर आप भी उनके जैसा बनना चाहते हैं तो आप जल्द से जल्द अपना account बना ले और ब्लॉगिंग शुरू कर दें। ब्लॉगर पर गूगल से पैसे कमाने की पूरी जानकारी निम्नलिखित नीचे इस प्रकार है।

  • आपको सबसे पहले blogger.com पर अपना एक ब्लॉग बनाना होता है।
  • इसके बाद आपको अपने Niche के अनुसार एक Domain खरीदना है।
  • फिर आपको डोमेन खरीदने के बाद अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छी Theme का चुनाव करना है।
  • आप अपने ब्लॉक को यूजर फ्रेंडली बनाएं। पोस्ट लिखे और पब्लिश करें।
  • ब्लॉक को Google पर Rank कराने के लिए SEO करें।
  • आपकी वेबसाइट पर जब अच्छा ट्राफिक आने लग जाएगा उसके बाद गूगल ऐडसेंस अप्रूवल ले। गूगल ऐडसेंस अप्रूवल आप पहले भी ले सकते हैं।

जब तक आपकी वेबसाइट पर ट्राफिक नहीं आएगा तब तक आप earning नहीं कर सकते हैं। ट्राफिक का मतलब यूजर्स हैं। जिस समय आप की वेबसाइट पर ट्राफिक आएगा आप गूगल एड्स अप्रूवल ले और अपने ब्लॉग पर सही तरीके से Ads लगाएं।

इस तरह से आप Blogging करके हजारों नहीं बल्कि लाखों करोड़ों रुपए तक कमा सकते हैं।

YouTube Channel बनाकर Google से पैसे कमाए

YouTube Channel बनाकर गूगल से पैसे कमाना भी काफी आसान है। इस समय जब भी Google से पैसे कमाने की बात आती है तो सबसे पहले यूट्यूब का नाम लिया जाता है। क्योंकि YouTube गूगल की ही कंपनी है। भारत में लाखों लोग इस समय यूट्यूब पर अपनी स्किल दिखाकर पैसे कमा रहे हैं। आप भी आसानी से यूट्यूब वीडियो बनाकर google से पैसे कमा सकते हैं। आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है बस आपके पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। यूट्यूब पर आप 2 तरह से वीडियो बना सकते हैं पहला, खुद का चेहरा दिखाकर और दूसरा voiceover देकर।

सबसे पहले आपको YouTube से पैसे कमाने के लिए एक टॉपिक का चुनाव करना होगा, जिसमें आप रुचि रखते हो। फिर उसके बाद उस टॉपिक से रिलेटेड एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा। इस चैनल पर आपको continue वीडियो पब्लिश करनी होगा। आपके चैनल पर जब 4000 घंटे के watch time और 1000 सब्सक्राइबर पूरे हो जाते हैं, तो आपके चैनल को मोनेटाइज कर दिया जाएगा। इसके बाद आप पैसे कमाना शुरू कर देते हैं।

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाने के बाद आपको प्रति 1000 views के लगभग $1 मिलेंगे। यानी आपके वीडियोस पर महीने का 5,00,000 Views आता है, तो इससे आप एक महीने में $500 यानी भारतीय रुपयों में 40,000 रुपये महीना कमा सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं जैसे की Google Adsense, Affiliate Marketing, Sponsorship परन्तु इसके लिए आपके वीडियोस पर अच्छे खासे व्यूज भी आने चाहिए। क्योंकि यूट्यूब व्यूज़ के हिसाब से ही पैसे देता है

यदि आप भी यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं, हमारे द्वारा नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और उसके जरिए पैसे कमा सकते हैं।

  • सबसे पहले YouTube ऍप पर जाएं। इस बात का ध्यान रखें की आप उसे Gmail से यूट्यूब में लॉगिन हों जिससे आप अपना चैनल खोलना चाहते हैं।
  • फिर अपने प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद ऊपर दाहिने तरफ आपको अपना प्रोफाइल दिखेगा उसपर क्लिक कर दे।
  • अब Your Channel पर क्लिक करें।
  • अब आप Your channel वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • फिर चैनल का अच्छा सा नाम रखें और चैनल क्रिएट करे।
  • अब आप अपने चैनल का नाम रखें, प्रोफाइल पिक्चर अपलोड करें और CREATE CHANNEL पर क्लिक करें।
  • इस तरह से आपका यूट्यूब चैनल बन जाएगा।
  • जिसके बाद आप उस पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।

जरूरी बात:

  1. अपने चैनल का नाम थोड़ा यूनिक रखें। यानी ऐसा रखें कि अभी तक किसी ओर चैनल का ना हो।
  2. चैनल का नाम थोड़ा छोटा ही रखें। ताकि यूजर्स को याद करने में आसानी हो सके।
  3. आप अपने चैनल का नाम किसी दूसरे चैनल के नाम जैसा बिल्कुल ना रखें।
  4. प्रोफाइल पिक्चर अपलोड करने के लिए आप Canva से एक Logo बना सकते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।