किन्नौर : शोंगठंग-करछम परियोजना में ब्लास्ट से एक की मौत, 3 घायल #news4
October 17th, 2022 | Post by :- | 94 Views

रिकांगपिओ : जिला किन्नौर में रविवार को निर्माणाधीन पटेल शोंगठंग-करछम परियोजना क्षेत्र तंगलिंग में एडिट वन टनल फेस में नंबर लोडिंग करते समय एयर ब्लास्ट होने से एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 3 अन्य मजदूर घायल हुए हैं। घायलों को क्षेत्रीय चिकित्सालय रिकांगपिओ में प्राथमिक उपचार देने के बाद रामपुर रैफर कर दिया गया है। मृतक की पहचान गंगा राम (54) निवासी गांव अरसू, तहसील निरमंड जिला कुल्लू के रूप में हुई है जबकि घायलों में सतीश निवासी निरमंड जिला कुल्लू, पवन प्रजापति निवासी उत्तर प्रदेश व फुल जेम्स डेढू निवासी झारखंड शामिल है।

जानकारी के अनुसार रविवार को तंगलिंग क्षेत्र में निर्माणाधीन पटेल शोंगठंग-करछम परियोजना के एडिट वन टनल फेस में गंगा राम अन्य 3 मजदूरों के साथ नंबर लोडिंग करने का कार्य कर रहे था कि अचानक नंबर लोडिंग करते समय एयर ब्लास्ट हो गया, जिससे गंगा राम की मौत हो गई जबकि सतीश, पवन व फुल जेम्स डेढू घायल हो गए। हादसे की सूचना मिलते ही कंपनी के अन्य कर्मचारियों व मजदूरों द्वारा घायलों को क्षेत्रीय चिकित्सालय रिकांगपिओ लाया गया, जहां चिकित्सकों ने तीनों घायलों को प्राथमिक उपचार देने के बाद रामपुर रैफर कर दिया। वहीं हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस थाना रिकांगपिओ से एसएचओ जानेश्वर पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे तथा मामले की छानबीन कर शव को कब्जे में लिया। पुलिस ने शव काे पोस्टमार्टम करवाने के बाद परिजनों को सौंप दिया है। वहीं अभी तक हादसे के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। हादसे के कारणों की जांच के लिए फोरैंसिक टीम बुलाई गई है।

पटेल कंपनी एचआर संजय सिंह ने बताया कि कंपनी द्वारा प्रभावित परिवार को 10 लाख की तत्काल राहत राशि दी गई है। इसके अतिरिक्त 10 लाख 16 हजार रुपए कामगार मुआवजा अनुमानित राशि व बीओसीडब्ल्यू से मृत्यु लाभ राशि भी दी जाएगी। वहीं कम्पनी द्वारा प्रभावित परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने का भी आश्वासन दिया गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।