CM ने हिमाचल में आई त्रासदी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का उठाया मामला, PM मोदी से मांगा विशेष राहत पैकेज #
September 10th, 2023 | Post by :- | 4 Views

शिमला : मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह ने केंद्र से हिमाचल प्रदेश में आई त्रासदी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का मामला फिर से उठाया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राज्य के लिए विशेष पैकेज देने की मांग की है, साथ ही प्रधानमंत्री को प्रदेश में भारी बारिश के कारण आई आपदा से हुए नुक्सान के बारे में जानकारी भी दी। मुख्यमंत्री ने शनिवार देर शाम नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा जी-20 शिखर सम्मेलन के अवसर पर आयोजित रात्रि भोज के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने बताया कि गत 2 महीनों में भारी बारिश, भूस्खलन और बाढ़ के कारण प्रदेश को 12000 करोड़ से अधिक का नुक्सान हुआ है। 400 से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवाई है और 13 हजार से अधिक घरों को नुक्सान पहुंचा है, जिस कारण हजारों परिवार बेघर हो गए हैं।

भुज और केदारनाथ में आई आपदा की तर्ज पर मिले विशेष राहत पैकेज
श्मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से कहा कि इस आपदा से उबरने के लिए प्रदेश को केंद्र की ओर से आर्थिक पैकेज की आवश्यकता है। आपदा के कारण प्रदेश में हुए अभूतपूर्व नुक्सान के दृष्टिगत मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि भुज और केदारनाथ में आई आपदा की तर्ज पर हिमाचल को भी विशेष राहत पैकेज दिया जाना चाहिए। वहीं पीएम नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री द्वारा उठाए गए प्रदेश हित के मद्दों को सुना। उन्होंने कहा कि प्रदेश की मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा।

ब्रिटेन के पीएम व अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों से की मुलाकात
मुख्यमंत्री ने जी-20 सम्मेलन में रात्रि भोज के दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की तथा  सुनक को हिमाचल आने को निमंत्रण दिया। इसके अलावा वह अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों से भी मिले।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।