AMRU Mandi: दो राउंड में ही भर गईं एमबीबीएस-बीडीएस की अधिकतर सीटें, सूची जारी #
September 8th, 2023 | Post by :- | 7 Views

अटल मेडिकल एवं रिसर्च यूनिवर्सिटी नेरचौक में यूजी मेडिकल में प्रवेश के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया जारी है। अब तीसरे राउंड की काउंसलिंग होगी। इसके लिए नाममात्र सीटें बचीं हैं। दूसरे राउंड में ही अधिकतर सीटें भर गई हैं। सरकारी स्तर पर प्रदेश में एमबीबीएस की मात्र चार सीटें बची हैं। निजी स्तर पर सोलन के एक निजी मेडिकल कॉलेज में 31 सीटें खाली हैं। इसी तरह बीडीएस की 43 सीटें खाली हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि तीसरे राउंड में सभी सीटें भर जाएंगी और इसके बाद कोई राउंड नहीं होगा।

ऐसे में प्रशिक्षुओं के पास अभी भी मौका बचा हुआ है। आईजीएमसी शिमला में एमबीबीएस की कोई सीट खाली नहीं बची है। हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में भी सभी सीटें भर गई हैं। नेरचौक मेडिकल कॉलेज में एनआरआई कोटे की एक सीट बची है। टांडा मेडिकल कॉलेज में भी एमबीबीएस की सभी सीटें भर गई हैं। नाहन मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की एनआरआई कोटे से ही केवल दो सीटें बची हुई हैं।

बीडीएस की बात करें तो हिमाचल इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंस पांवटा साहिब में हिमाचल कोटे की 19 सीटों समेत कुल 20 सीटें खाली हैं। भोजिया डेंटल कॉलेज व अस्पताल नालागढ़ में हिमाचल कोटे की तीन सीटों समेत कुल पांच सीटें खाली हैं। डेंटल कॉलेज सुंदरनगर में हिमाचल कोटे की आठ सीटों समेत कुल 10 सीटें बची हुई हैं।

राजकीय डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल शिमला में हिमाचल कोटे की कुल आठ सीटें खाली बची हैं। अटल मेडिकल एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी नेरचौक के परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रवीण शर्मा ने बताया कि यूजी मेडिकल की खाली सीटों के लिए जल्द तीसरे राउंड की काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। एमबीबीएस की अधिकतर सीटें भर गई हैं।

बीएएमएस और बीएचएमएस के पहले राउंड में 585 सीटें आवंटित
बीएएमएस और बीएचएमएस की पहले राउंड की ऑनलाइन काउंसलिंग में 585 सीटें आवंटित कर दी गई हैं। फाइनल सीट आवंटन में 132 सीटें ऑल इंडिया कोटे की हैं। 453 सीटें हिमाचल कोटे से ली गई हैं। यह सीट आवंटन विभिन्न प्रकार की कैटेगरी से अभ्यर्थियों को लेकर किया गया है। इसकी पुष्टि अटल मेडिकल विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रवीण शर्मा ने की है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।