हाउस टैक्स बढ़ाए जाने पर रूष्ट लोगों ने पुराना कांगड़ा को पंचायत घोषित करने का डाल दिया प्रस्ताव #news4
September 24th, 2022 | Post by :- | 74 Views

कांगड़ा : नगर परिषद कांगड़ा द्वारा पिछले दिनों बढ़ाए गए हाउस टैक्स पर आज पुराना कांगड़ा में नगर परिषद व सरकार के खिलाफ स्थानीय लोगों ने खूब रोष जाहिर किया। पुराना कांगड़ा की वार्ड नंबर 1 में स्थित लाइब्रेरी कम्युनिटी हाल में बैठक की। इस दौरान लोगों ने पुराना कांगड़ा को पंचायत घोषित करने की मांग उठाई। उन्होंने कहा कि जल्द ही पुराना कांगड़ा के लोग एक प्रस्ताव डालकर सरकार को देंगे जिसमें व मांग करेंगे कि पुराना कांगड़ा में शहर वाली कोई सुविधा नहीं है, इसलिए इसको पंचायत घोषित किया जाए ताकि पंचायत को मिलने वाली हर मूल सुविधा पुराना कांगड़ा के लोगों को मिल सके और इस टैक्स यूपी बोझ से भी छुटकारा मिल सके।

उन्होंने कहा कि जिस तरह से नए पैमाने के तहत नगर परिषद ने उन्हें टैक्स लगाया हैं सरासर उनके साथ अन्याय कर रही है लोगों ने कहा कि सुविधाओं की बात करें तो नगर परिषद द्वारा पुराना कांगड़ा में ना के बराबर सुविधाएं हैं। जिस तरह से हजारों का टैक्स एक एक परिवार के ऊपर नगर परिषद द्वारा जड़ दिया गया है। उससे उनका उससे उनको परिवार के पालन पोषण में भी दिक्कत आएगी उन्होंने कहा कि अगर नगर परिषद ने अपना नया टैक्स का पैमाना नहीं बदला तो पुराना कांगड़ा के लोग अपने इस आंदोलन को और उग्र रूप देंगे।

वह सड़कों पर उतरकर नगर परिषद के नुमाइंदों व प्रशासन तथा सरकार के खिलाफ इस आंदोलन को प्रदेश स्तर पर ले जाएंगे। इस मौके पर पुराना कांगड़ा वासियों ने कहा कि आदर्श नगर परिषद ने अपना रवैया नहीं बदला तो पुराना कांगड़ा के लोग नगर परिषद कार्यालय में भी धरना देकर उनके चेहरे पर लगे नकाब को भी उतारेंगे। पुराना कांगड़ा आज तक राजनीति का शिकार रहा है और पुराना कांगड़ा के नुमाइंदों को भी वह सम्मान नगर परिषद में नहीं मिला जो कि मिलना चाहिए अक्सर पुराना कांगड़ा के पार्षदों को नगर परिषद के पाकी नुमाइंदे प्रयोग के लिए ही इस्तेमाल करते हैं।

पार्षद सुमन वर्मा, प्रेम सागर व पार्षद पुष्पा चौधरी ने साफ शब्दों में कहा कि वह किसी भी कीमत पर इसने टैक्स को लागू नहीं होने देंगे। 27 सितंबर को नगर परिषद की होने वाली बैठक में पुराना कांगड़ा की इस आवाज को जोरदार तरीके से रखेंगे। पुराना कांगड़ा का अधिकार हम दिलवाएंगे। सुमन वर्मा ने कहा कि मैं हमेशा पुराना कांगड़ा के लोगों के साथ चट्टान की तरह खड़ी रहती हूं और आगे भी रहूंगी। उन्होंने कहा कि वह पहले भी नगर परिषद में एक इस टैक्स के बारे में आवाज उठाती रही हैं लेकिन उनकी आवाज किन्ही कारणों से नहीं सुनी गई लेकिन आप जिस तरह से पुराना कांगड़ा की जनता उनके साथ सड़कों पर उतरने के लिए तैयार है तो मेरा उनसे अनुरोध है किस तारीख तारीख को नगर परिषद की बैठक का इंतजार करें उसके बाद मैं एक बार फिर विश्वास दिलाती हूं कि किसी भी कीमत पर पुराना कनाडा के लोगों के साथ अन्याय नहीं होने दूंगी।

हाउस टैक्स का विरोध कर रहे लोगों के समर्थन में आये पवन काजल

पुराना कांगड़ा में लोगों द्वारा नगर परिषद के नए गृह कर असेसमेंट के किए जा रहे विरोध का समर्थन विधायक पवन काजल ने किया है। काजल ने कहा शहरी क्षेत्र की जनता पर किसी भी तरह का अतिरिक्त आर्थिक बोझ सहन नहीं किया जाएगा। और ग्रामीण क्षेत्रों की तर्ज पर कांगड़ा नगर परिषद के बाशिंदों को भी सुविधाएं देने के लिए वह प्रयासरत है। काजल ने कहा प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से इस मसले पर चर्चा कर स्थानीय लोगों को राहत पहुंचाएंगे। उन्होंने क्षेत्रवासियों को किसी के बहकावे में आकर गुमराह ना होने की अपील की। काजोल ने कहा नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी को हाउस टैक्स की असेसमेंट के नोटिस ना बांटने के आदेश जारी किए हैं। और जनता से चर्चा कर ही अगला गृह कर निर्धारित किया जाएगा। उन्होंने क्षेत्रवासियों से नया गृह कर जमा ना करवाने की भी अपील की।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।