दिल्ली एंट्री से 15 किमी पहले यात्रियों को उतारेंगी बसें, जी-20 सम्मेलन के चलते HRTC ने लिया निर्णय #
September 6th, 2023 | Post by :- | 8 Views

शिमला : नई दिल्ली में होने वाले जी-20 सम्मेलन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम होने के चलते हिमाचल से राज्य पथ परिवहन निगम की बसों को भी 15 किलोमीटर पहले ही सवारियां उतारने के निर्देश जारी हुए हैं। कल यानी वीरवार से यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

ऐसे में परिवहन निगम प्रबंधन की ओर से निर्णय लिया गया है कि दिल्ली रूट पर जाने वाली बसों को संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर बाईपास के पास ही रोका जाएगा और यहीं पर सवारियों को उतारा जाएगा। इससे संबंधित दिशा निर्देश भी चालकों और परिचालकों को जारी कर दिए गए हैं।

प्रदेश के निचले जिलों से अधिकांश लाेग दिल्ली में नाैकरी करते हैं और उनका दिल्ली से अपने घरों को आना-जाना लगा रहता है। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय राजधानी शिक्षा का हब हाेने के चलते दिल्ली में काफी अधिक काेचिंग केंद्र भी हैं। यहां पर बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं काेचिंग लेने के लिए जाते हैं।

सुरक्षा और परेशानी को देखते हुए दिए निर्देश

राज्य पथ परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर का कहना है कि हम हर तरह के नियमों को लागू करेंगे। निगम की बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुरक्षा और परेशानी को देखते हुए बसों को उचित जगह पर रोकने के निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि बसों का संचालन लंबी दूरी के रूट पर सुचारू रूप से जारी रहेगा।

प्रदेश भर से जाती है 250 से अधिक बसें

राज्य से बाहर दूसरे राज्यों के लिए और दिल्ली रूट पर रोजाना 250 बसें चलती हैं। इन बसों की आवाजाही को सामान्य रखने का निर्णय लिया गया है। सामान्य तौर पर प्रदेश से लाने वाली बसे कश्मीरी गेट स्थित अंतरराज्यीय बस टर्मिनल पर पहुंचती हैं और वहीं से अपने गंतव्य स्थानों के लिए चलती हैं। 25 लग्जरी बसें शिमला, धर्मशाला, मंडी के अलावा अन्य स्थानों से चलती हैं। ये लग्जरी बसें हिमाचल भवन जाती हैं, लेकिन जी-20 सम्मेलन को देखते हुए सभी बसें दिल्ली से पंद्रह किमी दूर खड़ी होंगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।