उपमुख्यमंत्री मुकेश बोले- हिमाचल के शक्तिपीठों के लिए 15 फीसदी कम किराये पर चलाएंगे बसें #
September 6th, 2023 | Post by :- | 5 Views

हिमाचल पथ परिवहन निगम प्रदेश के शक्तिपीठों श्रीनयना देवी, चिंतपूर्णी, ज्वालाजी, बज्रेश्वरी और चामुंडा मंदिर के लिए 15 फीसदी कम किराये पर बसें चलाएगा। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि इस पहले पायलट प्रोजेक्ट पर चलाया जाएगा। परिणाम सही रहे तो शक्तिपीठों के लिए रूट भी तय होंगे। बसों में सवारियां पूरी होनी चाहिएं।

सचिवालय में पत्रकारों से उन्होंने कहा कि 15 साल पुरानी 114 सरकारी गाड़ियों की आरसी खत्म कर दी गई है। निजी वाहनों पर अभी फैसला नहीं लिया गया है। अग्निहोत्री ने कहा कि परिवहन निगम के 7,300 कर्मचारियों व अधिकारियों को पुरानी पेंशन योजना में शामिल कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि अब सरकारी बसों के भीतर और बाहर भी विज्ञापन लगेंगे। उन्होंने कहा कि लोग अब घर बैठे ऑनलाइन लाइसेंस बनवा सकेंगे। इंटरनेशनल लाइसेंस बनाने की शक्तियां निदेशालय के अलावा अब आरटीओ और एसडीएम को भी दी गई हैं। लोग वीजा और पासपोर्ट दिखाकर लाइसेंस बनवा सकेंगे।

हिमाचल में बिना टैक्स आने वाली बसों पर जुर्माना लगेगा। एक दिन का पांच हजार, सप्ताह का 25 हजार और महीने के 75 हजार रुपये वसूले जाएंगे। औद्योगिक क्षेत्र बद्दी-बरोटीवाला के लिए मजदूरों को लेकर बाहरी राज्यों से बसें आती हैं। इनका एक महीने तक चालान नहीं होगा। इन पर टैक्स लगाने के लिए उद्योग, परिवहन और ट्रांसपोर्टरों की बैठक होनी है।

1100 नंबर के साथ जुड़ा निगम का हेल्पलाइन
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि निगम का हेल्पलाइन नंबर सीएम हेल्पलाइन नंबर 1100 के साथ जोड़ दिया है। किसी भी क्षेत्र में बसें नहीं आती हैं, बस खराब हो गई या बसें चलाने की जरूरत है या परिवहन निगम से शिकायत व सुझाव देने हैं, तो इस नंबर पर दे सकेंगे। राज्य से बाहर के लिए टोल नंबर 1800-180-8185 नंबर जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग ने इस साल 775 करोड़ रुपये कमाई का लक्ष्य रखा था। इसे बढ़ाकर एक हजार करोड़ किया गया है।

व्यापारी बसों में भेजते है सामान, इसलिए टिकट किया अनिवार्य

व्यापारी बसों में सामान भेजते हैं। कभी चालकों व परिचालकों के पास लिफाफा पकड़ा देते हैं तो कभी किसी के पास सामान भेज देते हैं। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि सवारियों पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ेगा। जो व्यापारी बसों में सामान भेजते हैं, उनका सामान लाने और ले जाने का टिकट लगेगा।

30 लाख में बिका एचपी 09-999 नंबर
परिवहन विभाग की ऑनलाइन बोली में 09-999 नंबर 30 लाख रुपये में बिका है। यह नंबर स्कूटर के लिए लिया गया है। अब तक 1,585 गाड़ियों को ऑनलाइन नंबर दिए जा चुके हैं। इससे विभाग को 6 करोड़ की आय हुई है।

सड़क सुरक्षा को लेकर करोड़ों की राशि आवंटित
सड़क सुरक्षा को लेकर विभिन्न विभागाें को करोड़ों की राशि आवंटित की गई है। सड़क सुरक्षा की जानकारी देने के लिए प्रति काॅलेज को 30-30 हजार, प्रति सीनियर स्कूलों के लिए 10 हजार, स्वास्थ्य विभाग को कार्यशाला लगाने के लिए 12 लाख, पुलिस विभाग को 8 करोड़ 40 लाख, लोक निर्माण विभाग को ब्लैक स्पॉट दुरुस्त करने के लिए 9 करोड़ और एचआरटीसी को पांच क्रेन खरीदने के लिए 1 करोड़ 75 लाख रुपये दिए हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।