मणिमहेश यात्रा : कड़ाके की ठंड में 25 हजार शिव भक्तों ने लगाई पवित्र डल झील में डुबकी #
September 7th, 2023 | Post by :- | 8 Views

भरमौर : श्री मणिमहेश यात्रा के कृष्ण जन्माष्टमी के छोटे स्नान पर्व पर लगभग 25 हजार लोगों ने मणिमहेश डल झील में स्नान किया। तीन दिन पहले मणिमहेश डल झील पर लगभग 4 इंच तक हिमपात हो जाने के बाद भी श्रद्धालुओं की आस्था में कोई कमी नहीं आई। कड़ाके की ठंड में बुधवार शाम को जन्माष्टमी का स्नान शुरू हुआ जोकि वीरवार शाम साढ़े 3 बजे तक चलता रहा। बुधवार को जो यात्री डल झील पहुंच गए थे वे वापस लौटना शुरू हो गए। इस बार की मणिमहेश यात्रा में प्रशासन ने पंजीकरण की व्यवस्था की हुई है जिससे यात्रियों की सही संख्या का पता चल रहा है।

मणिमहेश में हल्की बर्फबारी होने के बाद बहुत से यात्री भरमौर चौरासी तथा भरमानी माता के दर्शन कर वापस हो गए। कई लोगों का कहना था कि इस बार ठंडा न्हौण होने के कारण ठंड बढ़ गई है। वहीं निचले क्षेत्रों में भारी बारिश व खराब रास्तों के कारण यात्रियों की संख्या में कमी आई है। एसडीएम भरमौर कुलवीर सिंह राणा ने बताया कि बेशक अभी से यात्रा शुरू हुई है और लोगों का निरन्तर आवागमन जारी है। उन्होंने कहा कि अभी 30 सितम्बर तक यात्रा चलेगी। उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।