बर्फबारी व माइनस तापमान के कारण लाहुल से EVM शिफ्ट, पांगी से भी चंबा पहुंचाई मशीनें #news4
November 13th, 2022 | Post by :- | 54 Views

केलंग : हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया पूरी हो गई है। निर्वाचन आयोग के लिए जनजातीय जिला लाहुल-स्‍पीति, किन्‍नौर और चंबा के पांगी-भरमौर विधानसभा क्षेत्र में मतदान करवाने की कड़ी चुनौती थी, जिसमें सफलता पा ली है। अब चुनाव के बाद ईवीएम को शिफ्ट किया गया है। माइनस तापमान व बर्फबारी की आशंका को देखते हुए चुनाव आयोग ने लाहुल स्पीति जिला से ईवीएम मशीनें हवाई सेवा द्वारा भुंतर पहुंचा दी हैं। आठ दिसंबर को जिला मुख्यालय केलंग के बजाय जनजातीय भवन भुंतर में मतों की गणना होगी।

भारी बर्फबारी के कारण माइनस में पहुंच जाता है तापमान

गौर हो कि दिसंबर महीने में लाहुल स्पीति जिला में भारी बर्फबारी होती है। बर्फबारी के कारण यहां कड़ाके की ठंड पड़ती है। तापमान माइनस में पहुंच जाता है। इस कारण इवीएम में कोई खराबी न आए व बर्फ़बारी से मतगणना प्रभावित न हो, इसे ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने इन इवीएम को सुरक्षित कुल्लू पहुंचा दिया है।

लाहुल स्‍पीति में 73.75 फीसद मतदान

लाहुल स्पीति विधानसभा क्षेत्र में 73.75 प्रतिशत मतदान हुआ है। विधानसभा क्षेत्र में स्थित दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टशीगंग में 100 प्रतिशत वोटिंग हुई है। इसके अलावा खर में 94, योगमा में 92 व अपर केलंग में 90 प्रतिशत मतदान हुआ है।

मतगणना के दिन भुंतर पहुंचेंगे

लाहुल स्पीति के मतदाताओं ने प्रत्याशियों का भाग्य इवीएम में कैद कर दिया है। मौसम साफ रहा तो लाहुल स्पीति के अधिकतर मतदाता मतगणना के दिन भुंतर पहुंचेंगे। लेकिन बर्फ़बारी हुई तो अधिकतर मतदाता घरों से ही मतगणना की जानकारी लेंगे। बहरहाल, लाहुल स्पीति में भाजपा व कांग्रेस के प्रत्याशियों के आंकड़ों को आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी ने कितना प्रभावित किया है, यह आठ दिसंबर को ही पता चलेगा।

 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।